Top Guidelines Of सोयाबीन के तेल के फायदे

Wiki Article



देश की खबरें

मोटापे की समस्या से जूझ रहे लोगों को सोयाबीन के तेल के अधिक सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इसमें पाए जाने फैटी एसिड हमारे वजन को बढ़ाने का कार्य करते हैं जिससे मोटापा और भी अधिक बढ़ सकता है।

Osteoprotective effect of soybean and sesame oils in ovariectomized rats by using estrogen-like mechanism

सोयाबीन में आइसोफ्लावोन नाम का एक घटक होता है जो मधुमेह और हृदय रोग का खतरा कम करता है। सोयाबीन खाने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड ग्लूकोज का स्तर कम होता है और यह मधुमेह से पीड़ित लोगों में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करती है। मधुमेह रोग से पीड़ित व्यक्तियों के लिए भी सोयाबीन बहुत ही फायदेमंद होता है। मधुमेह के रोगियों के लिए सोयाबीन से बनी रोटी का उपयोग लाभदायक होता हैं। इसके अलावा सोयाबीन के रोजाना सेवन से मधुमेह रोग से पीड़ित व्यक्तियों की मूत्र से संबंधित परेशानियां भी दूर होती हैं।

लैक्टोज इनटॉलेरेंस यानी जिन लोगों को गाय का दूध डाइजेस्ट नहीं होता है, वे सोया मिल्क का उपयोग कर सकते हैं। सोया मिल्क में कम कैलोरी, कम फैट और अधिक प्रोटीन होता है।

स्किन व बालों को स्वस्थ रखने में मददगार है

सोयाबीन तेल शरीर के मेटाबोलिज्म के विभिन्न पहलुओं को स्थिर करता है। यह शरीर की समय सारणी को स्थिर करने और नींद न आने जैसे विकारों को खत्म करने में मदद करता है। सोयाबीन में मैग्नीशियम होता हैं जो सीधे नींद की अवधि में सुधार करता है।

एस्ट्रोजेन अधिकता के लक्षणों, पीरियड क्रेम्प्स और एंडोमेट्रियोसिस के लिए कैस्टर ऑयल more info मददगार हो सकता है। स्किन से प्रवेश कर टोक्सिंस को शरीर से बाहर निकाल कर एस्ट्रोजेन को बैलेंस करता है।

सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार गौरव यात्रा निकालने को लेकर सहारनपुर में तनाव, प्रशासन ने बंद किया इंटरनेट सेवा

खून की कमी दूर करने में सोयाबीन फायदेमंद है

दूसरी ओर खाद्य तेल के दाम में मामूली वृद्धि से भी परेशानी बढ़ जाती है, जबकि प्रति व्यक्ति दूध खपत मात्रा की तुलना में खाद्य तेल की खपत बेहद मामूली है। खाद्य तेल के मुकाबले दूध एवं दुग्ध उत्पादों की खपत कहीं छह-सात गुना ज्यादा है।

होमदेशअर्थजगतविदेशी बाजारों में गिरावट के रुख के बीच खाद्य तेल-तिलहन कीमतें टूटीं

आज कल दुनिया में लोगो में कितना ज़्यादा मानसिक तनाव रहता है इससे तो आप परिचित है ही, सोयाबीन में मौजूद पोषक तत्व हमारे दिमाग को तेज़ बनाने में बहुत सहायता करते हैं और इसका सेवन मानसिक रोग के लिए भी बहुत शानदार होता है

एलोवेरा में ये कैप्‍सूल डालकर बनाएं फेसपैक, चेहरे से गायब हो जाएंगे पिंपल्‍स, कीलें और दाग-धब्‍बे, फटाफट सीख लें बनाने का तरीका...

Report this wiki page